google-site-verification=V5-UWTlyQVSEJ4N1JJBwZZXIk4nmJqknNwobl2_ViO4

व्यक्तिगत ऋण ना मिल पाने के प्रमुख कारण


REASONS FOR PERSONAL LOAN DENIALS

कई अलग-अलग कारणों से व्यक्तिगत ऋण आज काफी लोकप्रिय हैं। क्रेडिट कार्ड के तहत प्रति यूनिट चार्ज पर किसी भी अप्रत्याशित लागत को हराने के लिए व्यक्तिगत ऋण सबसे प्रभावी उपाय है।


लेकिन व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना उतना आसान नहीं है जितना आप सोच रहे हैं। हालांकि यह एक असुरक्षित ऋण है, लेकिन ऐसी संभावनाएं हैं कि आप विभिन्न कारणों से व्यक्तिगत ऋण के लिए अच्छी तरह से ठुकरा दिए जा सकते हैं। एक असुरक्षित ऋण होने के नाते, वित्तीय संस्थानों ने क्रेडिट मानदंड को प्रतिबंधित किया है जो कई व्यक्तियों के लिए ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करना मुश्किल बनाता है।


व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने की आपकी संभावना पर चर्चा करने से पहले, आपको सुरक्षित और असुरक्षित ऋण के बीच आवश्यक अंतर को समझने की आवश्यकता है।


सुरक्षित और असुरक्षित ऋण के बीच अंतर-


जैसा कि पहले चर्चा की गई है, एक व्यक्तिगत ऋण को एक असुरक्षित ऋण के रूप में वर्गीकृत किया गया है जो बताता है कि ऋण के लिए उपयोग करने के लिए कोई संपार्श्विक आवश्यक नहीं है और इसलिए आपके ऋण की स्वीकृति केवल आपकी चुकाने की क्षमता के बारे में बैंक विश्लेषण पर निर्भर करती है। जबकि, व्यक्तिगत ऋण या होम इक्विटी क्रेडिट जैसे सुरक्षित ऋणों के मामले में, बैंक को उस वाहन या घर के संदर्भ में सुरक्षा मिलती है जिसके लिए आपने ऋण के लिए आवेदन किया है। चुकौती का आश्वासन देने और गैर-सार्वजनिक ऋणों के उच्च जोखिम का प्रबंधन करने के लिए, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान केवल उच्च क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों पर भरोसा करते हैं।


व्यक्तिगत ऋण आवेदन को खारिज करने के 3 मूल कारण हैं:


1. बुरा क्रेडिट इतिहास:


REASONS FOR PERSONAL LOAN DENIALS

ऋण आवेदनों को अस्वीकार करने का प्रमुख कारण क्रेडिट इतिहास है। यदि आपको चुकाने के लिए पहले ही इतनी बड़ी राशि मिल गई है और यदि आपका क्रेडिट इतिहास विलंबित या चुकाने में चूक दिखाता है, तो, निश्चित रूप से, यह आपके आवेदन के लिए लाल संकेत के रूप में काम कर सकता है।


2. कोई क्रेडिट या बचत:


व्यक्तिगत ऋण आवेदनों का विश्लेषण व्यक्ति की आय और वित्तीय स्थिरता के विचार पर किया जाता है। एक अच्छी नौकरी और एक स्थिर आय होने के कारण आप व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्र नहीं बनते हैं जब तक कि आप उचित बचत के साथ अपने क्रेडिट का निर्धारण नहीं करते हैं। समान बैंक से व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा एक समझदार विकल्प माना जाता है जहां आपको बैंक खाता मिला है।


3. कम क्रेडिट स्कोर:


REASONS FOR PERSONAL LOAN DENIALS

अंतिम लेकिन सबसे छोटी राशि नहीं, कम क्रेडिट स्कोर के लिए आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। आज, आप CIBIL से क्रेडिट स्कोर प्राप्त करने में सक्षम होंगे जो भारत में कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा स्वीकार किया जाता है। CIBIL आपको 300 - 900 के बीच स्कोर की अनुमति देता है और 700 - 900 के बीच का स्कोर एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होने के लिए ध्यान में रखा जाता है, जबकि 300 - 500 के बीच के स्कोर को एक फाउल क्रेडिट स्कोर होने के लिए ध्यान में रखा जाता है।


बैंक आपके क्रेडिट स्कोर के विचार पर समझौता करेंगे कि आप व्यक्तिगत ऋण के लिए योग्य हैं या नहीं। अब से, उपरोक्त कारकों को ध्यान में रखें और सुनिश्चित करें कि आप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय ऊपर दिए गए स्पष्टीकरण के दूसरे छोर पर न पड़ें।


From Team,

Sunita Finlease


Contact us on WhatsApp

https://wa.me/919755172622



©2019 All Rights Reserved Sunita Finlease Ltd.